How to Book Train Coach in Hindi

Ravi Singh
2 min readJun 4, 2023

How to Book Train Coach : यदि आप अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) आपको पूरे कोच या ट्रेन को बुक करने की अनुमति भी देता है. कोच या पूरी ट्रेन बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की एफटीआर (फुल टैरिफ रेट) वेबसाइट पर जा सकते हैं. रेलवे एसी 2-टियर, एसी 3-टियर, एसी फर्स्ट क्लास, एसी 2 सह 3 टियर, स्लीपर, एसी सैलून और एसी चेयर कार जैसे कई कोच बुक कर सकता हैं.

यात्री अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाकर बुकिंग करा सकते हैं. यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन के स्टेशन प्रबंधक को प्रति कोच 50,000 रुपये नकद देने होंगे. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक विशेष ट्रेन के लिए कम से कम 18 कोच बुक करने होते हैं. इसलिए, एक विशेष ट्रेन बुक करने के लिए रजिस्ट्रेशन सह सुरक्षा शुल्क के रूप में न्यूनतम 9 लाख रुपये खर्च करने होंगे.

Train Accident In Odisha

इसके अलावा सात दिन से अधिक की यात्रा होने पर प्रति कोच 10 हजार रुपए प्रति दिन का शुल्क लिया जाएगा. अन्य अतिरिक्त शुल्क जैसे वापसी शुल्क पर सेवा शुल्क, सुरक्षा शुल्क और खाली रन शुल्क भी लागू हो सकते हैं जो समय-समय पर संशोधन के अधीन हैं.

रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करने के बाद, अपनी यात्रा शुरू होने से कम से कम 30 दिन पहले मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक (सीपीटीएम) को एक आवेदन जमा करना होगा.

आपके टिकटों की पुष्टि अन्य संबंधित क्षेत्रीय रेलवे से परिचालन वायबिलिटी और ढुलाई की पुष्टि पर निर्भर करेगी. इसके अलावा, भारी बारिश और कोहरे की स्थिति जैसे खराब मौसम के मामले में रेलवे द्वारा आपकी बुकिंग के अप्रूवल को रोका जा सकता है.

Indian Railways Platform Ticket Rules

यात्रा शुरू होने की तारीख से कम से कम 72 घंटे पहले मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक के कार्यालय से अंतिम पुष्टि कार्यक्रम प्रति प्राप्त करनी होगी. इसके बाद, बुक की गई ट्रेन में यात्रा करने के इच्छुक सभी यात्रियों के विवरण के साथ एक पूरी सूची स्टेशन प्रबंधक को प्रस्तुत करनी होगी. विवरण कम से कम 48 घंटे पहले जमा करना होगा ताकि टिकट तैयार किया जा सके.

Read : पूरा कोच कैसे करें बुक, जानिए पूरा प्रोसेस

--

--