who is jaya kishori in Hindi

Ravi Singh
2 min readJun 4, 2023

who is jaya kishori : जया किशोरी एक कथावाचक और भजन गायिका हैं. इन दिनों जया किशोरी की सोशल मीडिया पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है. जया किशोरी अपनी मोटिवेशनल स्पीच और भक्ति एल्बम के लिए भी फेमस हैं. लोग इन्हें किशोरी जी के नाम से जानते हैं. जया किशोरी का जन्म 13 जुलाई साल 1995 में हुआ था. गूगल पर इनके भजनों समेत इनकी उम्र, मैरिड लाइफ, हसबैंड इत्यादि के बारे में खूब सर्च किया जाता है.आज के आर्टिकल में हम आपको जया किशोरी के बारे में सबकुछ बताएंगे…

कौन है जया किशोरी || who is jaya kishori

साध्वी जया किशोरी राजस्थान की रहने वाली हैं. इन्होंने बिरला सेकंडरी हाईस्कूल से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की. जया किशोरी बीकॉम में ग्रेजुएट हैं. जया किशोरी गौण ब्राह्मण परिवार में जन्मी हैं. इनके पिता का नाम शिव शंकर शर्मा, माता का नाम सोनिया शर्मा और बहन का नाम चेतना शर्मा है.

जानकारी अनुसार जया किशोरी ने अभी विवाह नहीं किया है. लेकिन मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में इन्होंने बताया है कि वे सामान्य युवती की तरह ही हैं. जया किशोरी 7 वर्ष की उम्र में भजनों से ठाकुर जी को रिझाने लग गई थीं. इन्होंने कोलकाता में बसंत महोत्सव के दौरान सत्संग में गाना गाया था.

सिर्फ 9 साल की उम्र में ही जया ने संस्कृत में लिंगाष्टकम्, शिव-तांडव स्तोत्रम्, रामाष्टकम् आदि कई स्तोत्रों को गाना शुरू कर दिया था.

Dhirendra Krishna Shashtri ke Guru kaun hain

फिर 10 साल की उम्र में इन्होंने अकेले ही सुंदरकांड गाया. जिसे लोगों ने खूब पसंद किया. इन्होंने कई भक्ति एल्बम में अपनी आवाज दी है. जया किशोरी ‘नानी बाई का मायरा, नरसी का भात’ कार्यक्रम करती हैं. इन्हें शुरुआती शिक्षा देने वाले गुरु गोविंदराम मिश्र ने राधा नाम दिया. साथ ही श्रीकृष्ण के प्रति इनके प्रेम को देखते हुए इन्होंने ही ‘किशोरीजी’ की उपाधि जया को आशीर्वाद के रूप में दी.

कहा जाता है कि जया कथाओं से आने वाली दान की राशि को नारायण सेवा ट्रस्ट, उदयपुर राजस्थान को दान करती हैं. इस दान से विकलांगों की मदद की जाती है. नारायण सेवा गरीब बच्चों के लिए स्कूल और खाने पीने का ध्यान भी रखता है.

Source: जानें जया किशोरी के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

--

--